संगठन क्या है TNOC

Many voices. Greener cities. Better cities.

आइडीया हाइव के रूप में TNOC

” The Nature of the cities “  शहरों से संबंधीत शहरी समस्या का साझाकरण , शहर की  आधारिक संरचना ,प्रकृति एवं इससे जुड़े पारिस्थितिक तंत्र एवं भिन्न भिन्न विचार के रूप में शहरों के बारे में विविध, परिवर्तनकारी विचार साझा करने के लिए एक विस्तृत अंतरराष्ट्रीय मंच है। हम TNOC सभी के लिए बेहतर शहरों के डिजाइन और निर्माण के लिए प्रतिबद्ध हैं,ऐसे शहर जो सभी विरोधाभास को सह पाए साथ ही प्रगतिशील बने जो बदलाव के प्रति सकारात्मक, टिकाऊ, रहने  योग्य एवं न्ययोचित   हो.

शहर मानव निवास का पारिस्थितिक तंत्र हैं । शहरी सामाजिक पारिस्थितिक के बढ़ते आंदोलन में कहा गया है की शहर के निर्माण के लिए ग्रीन lense यानी हरित पट्टियों की अति आवश्यकता है-जो प्रकृति के विरुद्ध नहीं बल्कि प्रकृति के साथ    सामाजिक रहते हुए विश्व पर्यावरण और इस धरती में रहने वालों के जीवन स्तर को सुधारने के लिए ज़रूरी है. TNOC इस आंदोलन का समर्थन करती है  और इसी से सहमत विश्व स्तर के नेताओ एवं विचारों को एकत्रीत करने का बीड़ा उठाया है. इसके लिए समाज के सभी स्तर के बुद्धिजीवी , वैज्ञानिक , आर्किटेक्ट, डिज़ाइनर, लैंड्स्केप आर्किटेक्ट, योजनाकर,  शहरीकरण विशेषज्ञ , सरकारी अधिकारी , परिवर्तनकारी और भागीदारी शहर के लिए कार्यबद्ध है.

TNOC एक ऐसा संगठन है जिसमें विज्ञान , कला डिज़ाइन और योजना इत्यादि को सम्मिलित और संगठीत कर विभिन्न विचारों को साथ लाने की कोशिश की जाती है. हम TNOC दो सिद्धांतो पर कार्यरत है -प्रथम – हम आभासी पत्रिका एवं चर्चा साइट प्रकाशित करते है, जो कई प्रारूपों में विविध कार्य और विश्वभर में हमारे योगदानकर्ताओ को प्रस्तुत करते हैं.दूसरा- हम अपने प्रकाशीत विचारों एवं मिशन से सम्बंधित विशिष्ट क्षेत्रों में भागेदारी और विशेष परियोजनाओं का परिशीलन करते है.

टीएनओसी की स्थापना डॉक्टर डेविड मैडॉक्स (न्यूयॉर्क शहर) द्वारा की गयी है। (संयुक्त राज्य अमेरिका के पोर्टलैंड के माइक होक से धन्यवाद और प्रेरणा के साथ।)

हमें लिखे – [email protected]

हम अंग्रेजी में क्यों प्रकाशित करते हैं

TNOC के मुख्य प्रयोजनों में से एक अनुशासनात्मक सीमाओं और भौगोलिक सीमाओं में शहर के निर्माण के विचारों को साझा करना है। बेहतर या बदतर के लिए, अंग्रेजी भाषा दुनिया भर के शहर-बिल्डरों के बीच साझा होने की अधिक संभावना रखती है. इसके अलावा, हम केवल उस क्षेत्र की भाषा में क्षेत्रीय संस्करण प्रकाशित करके हमारे निबंधों की पहुंच को सीमित करना नहीं चाहते थे। विचारों को अधिक व्यापक रूप से साझा करने की आवश्यकता है हमारे पास सभी निबंधों का अनुवाद करने के लिए आर्थिक साधन ही नहीं है-और फिर भी, हम कौन सी भाषा चुनेंगे? हमने दो अपूर्ण समाधानों के साथ जवाब दिया है सबसे पहले, Google अनुवाद को साइट में एम्बेड किया गया है, इसलिए पाठक भाषाओं की अपनी विस्तृत सूची में से चुन सकते हैं। यह उपकरण सुधर रहा है, और यह निश्चित रूप से लाभदायक है। दूसरा, हम अपने सभी लेखकों को प्रस्तुत करते हैं कि वे दूसरी भाषाओं में उनके निबंधों का दूसरा संस्करण (अपने स्वयं के अनुवाद के) प्रदान कर सकते हैं।

* * * * *

शहर मौलिक रूप से पारिस्थितिक स्थान हैं

यह पारिस्थितिक तंत्र हैं जो पेड़ों , वनस्पतियों के साथ भर जाते हैं जिनमें शहरी वन होता है। वे घर पक्षी, कीड़े, छोटे mammals , विविध पारिस्थितिक निवास स्थान, इत्यादि से भर जाते है.  वे उपनगरीय और ग्रामीण इलाकों से पारिस्थितिकीय ग्राडियंट्स के साथ जुड़े हुए हैं। मानव कल्याण, सामाजिक न्याय और प्रभावी शहरी डिजाइन शहरी पारिस्थितिकी प्रणालियों के स्वास्थ्य से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। शहर लोगों के रहने का स्थान है और उसके केंद्र बिन्दु  में प्रकृति है जो शहरी डिजाइन, स्थिरता,और शरो के सतत विकास और रहने योग्य के लिए आवश्यक है।

हम मानते हैं कि Nature of Cities-जिसका अर्थ है कि हम लोगों के पारिस्थितिक तंत्र, green & blue nature, जैव विविधता, और निर्मित बुनियादी ढांचे के रूप में शहरों का मतलब … लोगों के लिए आवास – इत्यादि मुद्दे लोगों के लिए महत्वपूर्ण है और इसपर और ज़्यादा आवाज उठाने की ज़रूरत है | अधिक दृष्टिकोण और विस्तारित वार्तालाप की आवश्यकता है। इसे पदोन्नत, संरक्षित, प्रबंधित किया जा सकता है, और कुछ मामलों में जो सभी के अच्छे के लिए तैयार किए गए हैं।

The Nature of Cities एक मंच है-एक आभासी पत्रिका और मीडिया साइट– इन विषयों पर विविध सामग्री और वार्तालापों के लिए, जिसमें निबंध और आभासी राउंडटेबल्स शामिल हैं निकट भविष्य में हम वार्तालाप की अन्य शैलीओं को पेश करेंगे। हम कई विषयों और दुनिया भर के कई स्थानों से 600+ लेखकों के सहयोगी हैं। नए कॉलम साप्ताहिक में तीन बार प्रकाशित किए जाते हैं और हमारे रोस्टर में घुमाए जाते हैं। वर्चुअल राउंडलेट, जिसमें एक दर्जन या ज्यादा लेखकों ने एक विशिष्ट प्रश्न का जवाब दिया और चर्चा की, वह हर महीने दिखाई देता है साथ ही पॉडकास्ट और बुक / इवेंट की समीक्षा अधिकांश रूप से हर महीने दिखाई देती है

हम एक विविध समूह हैं, और शहरों की प्रकृति के बारे में हमारे विचार व्यापक दृष्टिकोण से उभरे हैं।

TNOC  लेखकों के विषय में यह मानना है की इनमें से बहुत से लोग कई भूमिका निभाते है यानी मल्टिपल hats पहनते है. हमारे योगदानकर्ताओं में कार्यकर्ताओं, डिजाइनरों, जीवविज्ञानी, पारिस्थितिकीशास्त्रियों, समाजशास्त्रियों, अर्थशास्त्रियों, कलाकारों, आर्किटेक्ट्स, कलाकार, परिदृश्य आर्किटेक्ट, प्रकृति लेखकों, सामुदायिक संगठनों के नेता, सार्वजनिक अंतरिक्ष प्रबंधकों, वकील, और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के नेताओं में शामिल हैं।
हम 27 देशों और छह महाद्वीपों में रहते हुए काम करने वाले हम पुरुष और महिला हैं । शहरी प्रकृति का अध्ययन, समझ और प्रबंधन मूलभूत रूप से बहुआयामी है और इस तथ्य को सम्मानित करने के हमारे सामूहिक प्रयासों में विविधता है ।
जहां TNOC योगदानकर्ता रहते हैं

फिर भी हम कार्य प्रगति में रहते हैं, हमेशा यह सुनिश्चित करने के लिए प्रयास करते हैं कि हम कई दृष्टिकोणों से लिखते रहें।

हमारा इरादा दर्शकों को बेहतर शहर  बनाने में रुचि है जो कि लचीला, टिकाऊ, रहने योग्य शहर हैं जो प्रभावी ढंग से पारिस्थितिक तंत्र के रूप में कार्य करते हैं और लोगों के लिए बेहतर आवास बने।

हमारे पाठक लगभग 3,700 से अधिक शहरों और 150 देशों की लगभग एक लाख बार यात्रा कर चुके  है ।

कौन TNOC का दौरा? पाठकों के हमारे सर्वेक्षण के परिणामों से पता चलता है कि वे शहरीवाद के सभी विषयों से आते हैं ये सर्वेक्षण उत्तरदाताओं से स्वयं विवरण हैं, और लोगों की कई भूमिकाएं हो सकती हैं।

हमारे पाठक से अनुरोध है की वह हमारे समुदाय से बातचीत करे और सम्बंधित टिप्पणियां दे।

100 विश्व शहर जिनमें से TNOC का दौरा सबसे अधिक बार आते हैं।

हमारी साइट पर प्रकाशनों में प्रकाशित प्रत्येक राय लेखक की अपनी है और अपने या उसके अनुशासन के सुविधाजनक बिंदु से उभरती है, हमारे मंच के लिए हमेशा मानव आवास,प्रकृति, पारिस्थितिक तंत्र और शहरी सेटिंग्स में जैव विविधता, खासकर जब वे संबंधित हैं स्थिरता, लचीलापन, रहने योग्यता और मानव कल्याण इत्यादि मुख्य मुद्दा रहेगा. 

 

प्रत्येक निबंध के अधिकार और उसकी छवियां संयुक्त रूप से लेखक और डिजाइनरों / फोटोग्राफरों की है.

The Nature of the Cities के संपूर्ण साइट के अधिकार स्वयं TNOC को है.

Board of Directors:
Pippin Anderson, Cape Town
Marcus Collier, Dublin
Marta Cecilia Fajardo, Bogotá
Mike Houck, Portland
David Maddox, New York
David Tittle, Chatham
Chantal van Ham, Brussels

Former members of the Board:
Thomas Elmqvist, Stockholm
Mary Rowe, Toronto

Assistant Editors:
Christine Wisnewski
Special Projects: Mark Watkins
Fellow: Raymond Cha
Webmaster: Juan Pablo Gomez

कानूनी स्थिति: The Nature of Cities एक 501 (सी) 3 Public Charity Organization है (जैसा कि अमेरिकी खजाना विभाग द्वारा मान्यता प्राप्त है), एक गैर-लाभकारी निगम न्यूयॉर्क राज्य में पंजीकृत है और यूके में पंजीकृत धर्मार्थ स्थिति की मांग कर रहा है शहरों की प्रकृति एक पंजीकृत ट्रेडमार्क है I

अगर आपको TNOC के विचारों से सहमत है तब ,कृपया हमें एक बार या आवर्ती उपहार के साथ समर्थन करने पर विचार करें।

इतिहास: 12 जून 2012 को हमारी साइट लॉन्च की गई, मूल रूप से Pure+Applied द्वारा डिज़ाइन किया गया था। साइट को 2014 में बड़े पैमाने पर नए तौर पर डिज़ाइन किया जुआन पाब्लो गोमेज़ jupago.com पर. ।

TNOC का हवाला देते हुए: Content को TNOC से उद्धृत करने के लिए, निम्न प्रारूप का उपयोग करें:

लेखक अंतिम नाम, पहला नाम  एवं साल। लेख का शीर्षक.The Nature of Cities .प्रकाशित तिथि।

वेब: सामग्री का यूआरएल URL

TNOC में योगदान करने में इच्छुक हैं? हमें लिखें और हमें अपने बारे में और कुछ चीजों के बारे में बताएं जिनके बारे में

आप लिखना चाहते हैं।

© 2012-2018 शहरों की प्रकृति ® शहरों की प्रकृति एक पंजीकृत ट्रेडमार्क है। सर्वाधिकार सुरक्षित।

आइडिया हाइव के रूप में टीएनओसी.